Movies Review

‘उरी : द सर्ज‍िकल स्ट्राइक’ मूवी को देखने से पहले पढ़ें इसका रिव्‍यू , दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देती है मूवी

URI The Surgical Strike Movie Review

‘उरी : द सर्ज‍िकल स्ट्राइक’ मूवी को देखने से पहले पढ़ें इसका रिव्‍यू , दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देती है मूवी

  1. Movie : URI
  2. स्टार रेटिंग : 3.5
  3. डायरेक्टर : आदित्य धर
  4. अभिनीत : विक्की कौशल ,परेश रावल, यामी गौतम ,कीर्ति कुल्हारी, मोहित रैना
  5. संगीतकार : शशवत सचदेव
  6. लेखक : आदित्य धर
  7. शैली : थ्रिलर-ड्रामा

Must read : विद्या बालन जूझ रही हैं इस ‘मानसिक रोग’ से , इन चीजों को देख हो जाती हैं चिड़चिड़ी

आप को बता दे की सिनेमा में देशभक्ति पर Movie बनाकर दर्शकों के दिलों को जितने का Formula नया नहीं है। Bollywood में कई Movies बनी हैं जो सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं, ‘URI : द सर्जिकल स्ट्राइक’ भी उनमें से एक हैं। September 2016 को India ने LOC के पार जाकर पाकिस्तान से URI Attack का बदला लिया था। पहली Movie में आदित्य धर ने अच्छा डायरेक्शन किया है। विक्की कौशल पहली बार Army officer के Roll में नजर आए है। सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी विक्की कौशल की Movie कैसी बनी है, आइये जानते हैं……………

Movie Review :-

Must read :- जब परेश रावल ने पीएम मोदी के लुक में विवेक ओबेरॉय को देखा तो कह दी ये बात

यह Movie Bollywood Actor व‍िक्की कौशल और यामी गौतम की है। ‘URI : द सर्जिकल स्ट्राइक’ सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची घटना पर बनी इस Movie में व‍िक्की कौशल ने आर्मी ऑफिसर की भूमिका निभाई है। यह Movie पाकिस्‍तान के दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए की गई सफल स्ट्राइक की दास्तां है। यह Movie काफी शानदार है जो न केवल Fence के रोंगटे खड़े करती है बल्‍कि गर्व से सीना चौड़ा कर देती है। यह Movie भारत द्वारा पाकिस्तान पर की गई सर्ज‍िकल स्ट्राइक को बताती है और खूबसूरती के साथ भारतीय सेना की शौर्य गाथा बयां करती है। 18 September 2016 को पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भारत के उरी में अटैक किया था जिसमें भारतीय सेना के 19 जवान शहीद हुए थे। उसी का बदला लेने के लिए भारत ने 10 दिन के अंदर पाकिस्तानी ऑकुपाइड कश्मीर में घुसकर बदला लिया था। बिना एक भी कैजुअलिटीज के भारत ने एलओसी क्रॉस करके उन आतंकियों के ठिकानों पर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। यह Movie उसी रात की कहानी को पर्दे पर दिखाती है। इस Movie में परेश रावल देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के Roll में नजर आए।

Must read :- The Accidental Prime Minister’ मूवी पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दी अर्जी

Story :-

Movie की Story शुरू होती है एक मिशन से। मेजर विहान शेरगिल (विक्‍की कौशल) और कैप्टन करण कश्यप (मोहित रैना) मणिपुर में कैंप पर आंतकियों के हमले का जवाब देते हैं। विहान शेरगिल ऐसे जवान हैं जो युद्धनीति में पारंगत हैं। विहान की मां को (स्वरूप संपत) को अल्जाइमर्स है इसलिए वह बॉर्डर से दिल्ली में सूचना केंद्र में पोस्‍ट‍िंग लेता है। तभी URI में एक आतंकी हमला होता है, जिसमें 19 जवान शहीद हो जाते हैं। यह हमला सत्‍ता को हिला देता है। सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (परेश रावल) प्रधानमंत्री से बात करते हैं और पाकिस्‍तान को उसी की भाषा में जवाब देने की बात कहते हैं। PM की ओर से मंजूरी मिलती है और शुरू होती है खात्‍मे की जंग।

Must read :- जानिए जब इस मशहूर सिंगर ने स्टेज पर नाबालिग लड़की को Kiss किया ,तो लोगो ने क्या किया ?

Acting :-

आप को बता दे की Acting में तो विक्की कौशल माहिर हैं, यह उनकी पहली Solo lead Movie है। अपना काम उन्होंने इस Movie में बखूबी निभाया है, वो मेजर विहान शेरगिल के रोल में हैं, इस Movie में मोहित रैना भी हैं वो थोड़ी देर के लिए ही पर्दे पर हैं लेकिन अपने Roll में छा गए हैं। इनके अलावा कीर्ति कुल्हारी, यामी गौतम और परेश रावल ने भी Movie में अपने – अपने Roll को बेहतरीन तरीके से निभाया है।

Must read :- इरा अपने पापा आमिर ख़ान के साथ निकली आउटिंग पर देखे उनकी लेटेस्ट तस्वीरें

Music :-

इस Movie में तीन गाने हैं और तीनों ही परिस्‍थ‍ितियों पर आधारित हैं। इस Movie में Music शशावत सचदेव ने दिया है। गाने Movie में जान फूंकने का काम करते हैं। ‘छल्ला’ देश भक्ति का रंग दिखाता है तो ‘बह चला’ गाना आंखें नम कर देता है। वहीं तीसरा गाना ‘जिगरा’ मोटिवेशनल Song है। कुल मिलाकर Movie का Background music आपको बांधे रखता है

See or not ?

हमारी माने तो इस Movie को एक बार जरूर देखिए और बच्चों को भी यह Movie जरूर दिखाइए, ऐसी Movies से उन्हें देश के लिए कुछ करने की सीख जरूर मिलेगी।

जाते जाते में आप को Movie के कुछ Dialogues बता देता हु —-

  1. फर्ज़ और फर्ज़ी में बस एक मात्रा का फर्क होता है.
  2. पाकिस्तान जो भाषा समझता है, उसी भाषा में उसको समझाने का समय अब आ गया है.
  3. ये हिंदुस्तान अब चुप नहीं बैठेगा, ये नया हिंदुस्तान है. ये घर में घुसेगा भी और मारेगा भी.
  4. कमांडर्स, इंडियन आर्मी ने ये जंग शुरू नहीं की थी बट वी विल ब्लडी हेल फिनिश इट.
  5. अपनी 72 हूरों को हमारा सलाम बोलना, कहना दावत पर इंतजार करें, हम आज बहुत सारे मेहमान भेजने वाले हैं.
  6. वे कश्मीर चाहते हैं और हम उनके सिर.

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *