Movies Review

2.0 मूवी रिव्यू : रजनीकांत के 2.0 में 3.0 का ट्विस्ट, दमदार ‘Robot’ और हैरतअंगेज टेक्नोलॉजी

2.0 मूवी रिव्यू : रजनीकांत के 2.0 में 3.0 का ट्विस्ट, दमदार ‘Robot’ और हैरतअंगेज टेक्नोलॉजी

 रेटिंग :  3.5 / 5
स्टार कास्ट:  रजनीकांत,एमी जैक्सन,अक्षय कुमार
निर्देशक : एस. शंकर
मूवी टाइप : थ्रिलर,ऐक्शन,Sci-Fi
अवधि :  150 मिनट
यह धरती सिर्फ मनुष्यों की प्रॉपर्टी नहीं है। इस पर पशु-पक्षियों समेत सभी प्राणियों का उतना ही हक है। आज पक्षियों ने हमला किया, तो कल को कोई और भी कर सकता है। फिल्म 2.0 के डायरेक्टर शंकर ने अपनी जबर्दस्त टेक्नॉलजी बेस्ड फिल्म के माध्यम आखिर में यही संदेश देने की कोशिश की है। भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म 2.0 के निर्माताओं ने इसमें हॉलिवुड लेवल की 3डी तकनीक और वीएफएक्स का इस्तेमाल किया है। यही वजह है कि इस फिल्म का बजट 600 करोड़ पार कर गया है। 2.0 को 2010 में आई ‘रोबॉट’ की सीक्वल की बजाय स्प्रिचुअल सक्सेसर बताया जा रहा है। यानी कि फिल्म की कहानी पिछली फिल्म से एकदम अलग है, लेकिन इसमें कुछ कैरक्टर पिछली फिल्म के भी हैं। हालांकि फिल्म की कहानी के तार पिछली फिल्म से भी जुड़ते हैं।
कैसी है फिल्म

फिल्म का कांसेप्ट तो दमदार दिखा, लेकिन नहीं दिखी तो दर्शकों को बांधे रखने वाली कहानी. 2.0 फिल्म में रोबोट चिट्टी का सिर्फ दूसरा वर्जन ही नहीं है, बल्कि 3.0 का भी ट्विस्ट दिखाई देगा. अचानक से हवा में मोबाइल उड़ जाना दर्शकों के होश तो जरूर उड़ा दिया, लेकिन उसे वास्तविकता में जोड़ने पर एनिमेटेड फिल्म नजर आने लगी. फिल्म की कहानी कुछ यूं है कि पक्षियों को मोबाइल के रेडिएशन के चलते होने वाली परेशानी से तंग आकर एक पक्षी विज्ञानी पक्षीराजन (अक्षय कुमार) मोबाइल टावर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर लेता है। उसके कुछ अरसे बाद चेन्नई शहर में अचानक से लोगों के मोबाइल फोन उनके हाथों से छूटकर आसमान की ओर जाने लगते हैं। मोबाइल फोन लोगों की जान लेने लगते हैं और मोबाइल फोनों से बना एक खतरनाक पक्षी शहर पर हमला कर देता है। अचानक हुई इस घटना से अफरा-तफरी मच जाती है। ऐसे में, डॉक्टर वसीकरण (रजनीकांत) इस चुनौती से निपटने के लिए रोबॉट चिट्टी को फिर से जिंदा करने की सिफारिश करते हैं, जिसे कि पिछली फिल्म रोबॉट में म्यूजियम में पहुंचा दिया गया था। इस बार वसीकरण के साथ उनकी असिस्टेंट नीला (एमी जैक्सन) भी है, जो कि खुद एक रोबॉट है, लेकिन कुछ लोग जिनमें पिछली फिल्म के विलन डैनी का बेटा भी शामिल है, उनका विरोध करते हैं। लेकिन स्थिति काबू से बाहर होने पर डॉ वसीकरण “क्रो मैन” से मुकाबले के लिए चिट्टी को दोबारा जिंदा कर देते है। उसके बाद होती है खतरनाक क्रोमैन और जबर्दस्त चिट्टी 2.0 में हैरतअंगेज जंग। इस जंग का नतीजा जानने के लिए आपको सिनेमाघर जाना होगा।

आप को बता दे की मूवी दर्शकों को बांधने की जबरदस्त कोशिश करती नजर आती है, जिसके फर्स्ट हाफ में मोबाइल फोन्स से लोगों की जान लेने के सीन्स हैरान करने वाले  हैं। और वही सड़कों पर मोबाइलों का रैला आपको हैरान कर देगा, तो मोबाइल फोन्स से बना पक्षी भी खतरनाक और भयानक है। वहीं सेकंड हाफ में पक्षीराजन की कहानी आपको इमोशनल कर देती है। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में फिल्माए गए फिल्म के क्लाइमैक्स में “क्रो मैन” और “चिट्टी रोबॉट” की जंग आपको हिला कर रख देगी। एक बार तो आपको अहसास होगा कि आप कोई हॉलिवुड फिल्म ही देख रहे हैं, जिसमें आपको दम साधे बस स्क्रीन को देखते रहना है। फिल्म में आपके लिए 3.0 का सरप्राइज भी है और साथ में फिल्म के सीक्वल की पूरी गुंजाइश भी छोड़ी गई है। शंकर ने पूरी फिल्म में कहीं भी अपनी पकड़ ढीली नहीं होने दी है। उनका बढ़िया स्क्रीनप्ले और डायरेक्शन पूरी फिल्म के दौरान आपको बांधकर रखता है। रजनीकांत ने फिल्म में हरेक अवतार में जबर्दस्त ऐक्टिंग की है। फिर चाहे वह वसीकरण हों, चिट्टी हों, चिट्टी 2.0 हों या फिर चिट्टी 3.0। वहीं अक्षय कुमार भी अपने पक्षीराजन से लेकर क्रो मैन तक के रोल में खूब जमे हैं, जबकि एमी जैक्सन का किरदार नीला रोबॉट तो आपका दिल ही चुरा लेगा। फिल्म में वीएफएक्स का काम जबर्दस्त है। फिर चाहे वह क्रो मैन हो या फिर चिट्टी या फिर उनके बीच लड़ाई के जबर्दस्त सीन।

 

क्यों देखें फिल्म-

इस हफ्ते अगर आप कोई जबर्दस्त हॉलिवुड टाइप ऐक्शन और टेक्नॉलजी वाली फिल्म देखना चाहते हैं, तो इस फिल्म को पूरी फैमिली के साथ देखना मिस न करें। अगर आप इस फिल्म का पूरा मजा उठाना चाहते हैं, तो इसे 3डी में ही देखें। आमतौर पर बॉलिवुड की 3डी फिल्मों में कुछ डांस या ऐक्शन सीक्वेंस ही 3डी में होते थे, लेकिन 2.0 पूरी फिल्म ही 3डी में शूट की गई है, इसलिए इसे 3डी में देखना आपके लिए बेहतर एक्सपीरियंस होगा। फिल्म को पसंद किया जा रहा है।

Must read : सुपरस्टार महेश बाबू 
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *