Bollywood

अक्षय-शाहरुख़ जरूर देखे अदिति राव हैदरी की इस फिल्म का टीज़र

अक्षय-शाहरुख़ जरूर देखे अदिति राव हैदरी की इस फिल्म का टीज़र

अक्षय-शाहरुख़ जरूर देखे अदिति राव हैदरी की इस फिल्म का टीज़र

aditya-rao-haiders-film-should-be-seen-in-the-teaser-akshay-shahrukh

मुंबई। हिंदी सिनेमा अभी स्पेस फ़िल्म को लेकर प्लानिंग की स्टेज में ही है, मगर दक्षिण भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री ने बाज़ी मार ली है, जहां दूसरी स्पेस फ़िल्म का टीज़र रिलीज़ हो गया है। इसके साथ ही अदिति राव हैदरी ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री बन गयी हैं, जिसने अंतरिक्ष फ़िल्म के ज़रिए स्पेस की सैर की हो।

तेलुगु में ‘अंतरिक्षम- 9000 किमी प्रति घंटा’ शीर्षक से स्पेस फ़िल्म बनायी गयी है, जिसे संकल्प रेड्डी डायरेक्ट कर रहे हैं। इस फ़िल्म का फ़र्स्ट लुक इसी साल 15 अगस्त पर रिलीज़ किया गया था। इसी साल क्रिसमस के मौक़े पर रिलीज़ हो रही फ़िल्म में वरुण तेज, अदिति राव हैदरी और लावण्य त्रिपाठी मुख्य भूमिकाएं निभा रहे हैं। फ़िल्म का टीज़र आ गया है, जिसे अदिति ने शेयर किया है।

 

इससे पहले ‘टिक टिक टिक’ शीर्षक से तमिल सिनेमा में भी स्पेस फ़िल्म बनायी जा चुकी है, जो इसी साल रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म को भारत की पहली स्पेस फ़िल्म के तौर पर प्रचारित किया गया था। फ़िल्म में जयराम रवि आरून अज़ीज़ और निवेता पेतुराज ने मुख्य किरदार निभाये थे। फ़िल्म को शक्ति सुंदर राजन ने निर्देशित किया था।

अगर बॉलीवुड की बात करें तो आख़िरी ख़बर यह आयी थी कि अक्षय कुमार बड़े पर्दे पर अंतरिक्ष की सैर करने वाले पहले एक्टर बन सकते हैं। अक्षय को अंतरिक्ष भेजेंगे उन्हें ‘पैडमैन’ बनाने वाले निर्देशक आर बाल्की। आर बाल्की ने इस फ़िल्म के लिए वायाकॉम 18 से हाथ मिलाया है। सुनने में यह भी आया है कि फ़िल्म में अक्षय के साथ विद्या बालन और निमृत कौर फ़ीमेल लीड रोल निभा सकती हैं। विद्या, अक्षय के साथ ‘हे बेबी’ और ‘भूल भुलैया’ जैसी फ़िल्में कर चुकी हैं, जबकि निमृत ‘एयरलिफ़्ट’ में अक्षय की लीडिंग लेडी बन चुकी हैं। यह फ़िल्म बॉलीवुड की पहली स्पेस फ़िल्म हो सकती है। फ़िल्म की कहानी मंगल ग्रह पर कुछ चुनिंदा एस्ट्रॉनॉट्स को भेजे जाने के मिशन पर आधारित होगी। आर बाल्की फ़िल्म से निर्माता के तौर पर जुड़ेंगे और पैडमैन में उनके सहायक रहे जगन शक्ति इसे डायरेक्ट करेंगे। जगन अक्षय कुमार की फ़िल्म ‘हॉलीडे’ और सोनाक्षी सिन्हा की ‘अकीरा’ के भी सहायक निर्देशक रहे हैं।

ग़ौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्री हिंदी सिनेमा में भी इन दिनों स्पेस केंद्रित फ़िल्में बनाने की कोशिशें चल रही हैं। लेखक संजय पूरन सिंह की कहानी पर ‘चंदा मामा दूर के’ फ़िल्म की तैयारियां चलने की ख़बरें काफ़ी समय से आ रही हैं, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत स्पेस ट्रैवलिंग करते दिखेंगे। इसकी तैयारियों की तस्वीरें सुशांत अक्सर सोशल मीडिया में शेयर करते रहे हैं। कुछ महीने पहले उन्होंने स्पेस सूट की तस्वीरें साझा की थीं। नासा में जाकर उनकी ट्रेनिंग की ख़बरें भी आ चुकी हैं। हालांकि बजट की वजह से अब इस फ़िल्म को लेकर संदेह जताया जाने लगा है।

इस फ़िल्म के अलावा चांद पर जाने वाली भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक ‘सैल्यूट’ भी पाइपलाइन में है, जिसमें शाह रुख़ ख़ान के लीड रोल निभाने की ख़बर है। इस फ़िल्म में पहले आमिर ख़ान शीर्षक रोल निभाने के लिए चुने गये थे, मगर आमिर व्यस्तता के चलते कर नहीं सके। इन फ़िल्मों के आने में अभी वक़्त लगेगा। स्पेस फ़िल्म ना सही, मगर स्पेस से जुड़ा किरदार आमिर ‘पीके’ में निभा चुके हैं।

राजकुमार हिरानी निर्देशित इस फ़िल्म में आमिर ने अंतरिक्ष में सुदूर स्थित किसी ग्रह से आये एलियन का रोल निभाया था। फ़िल्म में आमिर अपने ग्रह को ‘गोला’ कहते दिखायी दिये थे। राकेश रोशन की कोई मिल गया का विषय भी स्पेस से ही जुड़ा था, जिसमें एक एलियन भटकते हुए धरती पर आ जाता है, जिसे जादू नाम दिया जाता है। फ़िल्म में रितिक रोशन और प्रीति ज़िंटा ने मुख्य किरदार निभाये थे। इसी फ़िल्म से रितिक की सुपरहीरो सीरीज़ कृष की शुरुआत हुई थी।

हॉलीवुड में सालों से स्पेस फ़िल्में बन रही हैं, जिनमें अंतरिक्ष के रहस्य और रोमांचक घटनाओं को कहानी की पृष्ठभूमि बनाया जाता है। इनमें कुछ फ़िल्में तो वास्तविकता के इतने क़रीब होती हैं कि लगता ही नहीं कि फ़िल्म चल रही है। मौजूदा समय में ‘इंटरस्टेलर’, ‘ग्रेविटी’, ‘द मार्शियन’, ‘लाइफ़’ और ‘अवतार’ जैसी फ़िल्म का नाम लिया जा सकता है, जिनकी कहानी में अंतरिक्ष की यात्रा दिखायी गयी है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *